Free Ration Card: राशन कार्ड वालों के हो गए मोैज, आप भी सुनिए सरकार का यह बड़ा फैसला

आज के इस आर्टिकल में हम Free Ration Card के बारे में बताने वाले हैं. थोड़े दिन पहले इस खबर ने खूब सुर्खियां बटोरी जिसमें बताए गया था कि सरकार आपात्र लोगों से राशन कार्ड की वसूली करने वाली है. इस इधर के कारण लोगों की लाइने सरकारी ऑफिसो के सामने लग गई थी. तो यदि आप भी उन आपात लोगों में शामिल है तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. क्योंकि हम इस खबर का पूरा पर्दाफाश करने वाले हैं तो आपको बताएंगे कि Free Ration Card लेने वाले लोगों की मौज कैसे हो गई है या उनकी किस्मत कैसे जाग उठी है. यदि इस बार में संपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहे जिससे कि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छूटे.

apsmhow

Free Ration Card 2022

कोरोना महामारी के दौरान सरकार द्वारा Free Ration की सुविधा चालू की गई थी. जिसमें गरीबों को फ्री में राशन उपलब्ध कराने का फैसला लिया गया था. लेकिन इस फैसले के बारे में सुनने के बाद कहीं आपात्र लोगों ने भी Fake Ration Card बनवा लिए थे. फिर बाद में खबर आई कि इन अपात्र लोगों से राशन की वसूली की जाएगी. इंटरनेट पर खबर यहां फैली हुई थी कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार द्वारा Fake Ration Card surrender करने पड़ेंगे और यहां तक बातें कही गई थी कि जो लोग Ration Card surrender नहीं करेंगे उनसे सरकार राशन की वसूली भी करेगी और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. 

Ration Card Surrender

जिसके बाद Fake ration Card surrender की खबर ने विकराल रुप ले ले लिया. जिसके बाद उत्तर प्रदेश के खाद आयुक्त ने इस बात का खंडन करते हुए बताया कि सरकार द्वारा ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है. जिसमें कि लोगों के राशन कार्ड को जप्त किया जाए या Fake ration Card surrender किया जाए. इसके साथ ही सरकार द्वारा आदेश दिया है कि इस प्रकार का आदेश किसने दिया है उसके बारे में जल्द से जल्द पता लगाया जाए और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए. जैसे ही खबर आई कि उन लोगों ने एक राहत की सांस ली जो राशन कार्ड पर मुफ्त राशन का फायदा उठा रहे थे.

Free Ration Card Overview

Scheme Free Ration
Year  2021-22
State Uttar Pradesh
Beneficiary State Resident
Benefits All Govt. Schemes
Apply  Online/offline
Official Website https://fcs.up.gov.in
Free Ration Card 2022
Free Ration Card 2022

Fake Ration Card Surrender News

उत्तर प्रदेश के खाद आयुक्त ने फैल रही इस खबर को भ्रामक और झूठ बताया है राज्य आयुक्त ने कहा कि Ration Card Verification कि प्रक्रिया एक सामान्य प्रक्रिया है जो सरकार द्वारा समय समय पर की जाती है. वही बता देगी राशन कार्ड से संबंधित पात्रता और अन्य योजनाओं से संबंधित खबरें मीडिया में प्रसारित हो रही है जोकि भ्रामक खबरें हैं. वही सरकार ने राशन कार्ड की पात्रता के बारे में बताया कि राशन कार्ड की पात्रता में कोई परिवर्तन नहीं आया है घरेलू राशन कार्ड की पात्रता / अपात्रता मानदंड 2014 के अंतर्गत निर्धारित किया गया है. इसके साथ ही सरकार द्वारा यह भी बताया गया है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 (National Food Security Act-2013) के अनुसार आपात राशन कार्ड धारको से किसी प्रकार का वसूली का प्रावधान निर्धारित नहीं किए गया है. शासन स्तर एवं खाद्य आयुक्त कार्यालय से किसी प्रकार का कोई वसूली का आदेश नहीं निकला है.

How to apply for a Ration Card?

  1. राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य के फूड पोर्टल यानी Food, Civil Supplies & Consumer Affairs Department की ऑफिशियल वेबसाइट https://fcs.up.gov.in पर जाना होगा. 
  2. इसके बाद ऑफिशियल वेबसाइट होमपेज पर आपको राशन कार्ड अप्लाई का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है.
  3. इसके बाद आपको आवेदन पत्र मे मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियों को भरना है.
  4. इसके बाद समस्त आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना है.
  5. इसके बाद आपके आवेदन पत्र को सबमिट कर देना है.
  6. इसके बाद आपको अपने राशन कार्ड का स्टेटस चेक करते रहना है.
  7. यदि आपने सब कुछ ठीक भरा होगा तो कुछ दिनों में आपके स्थाई पत्ते पर राशन कार्ड को भेज दिया जाएगा.
  8. इसके अलावा भी और अन्य कई वेबसाइट और तरीके हैं जिनके माध्यम से आप आसानी से राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

FAQs related to Free Ration Card

Q1. उत्तर प्रदेश राशन कार्ड बनवाने की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Ans. उत्तर प्रदेश राशन कार्ड बनवाने की ऑफिशियल वेबसाइट https://fcs.up.gov.in है.

Q2. Ration Card Surrender कैसे करें?

Ans. सभी भाइयों को बता दे कि Ration Card Surrender news fake है.

Q3. राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें?

Ans. राशन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया आप यहां देख सकते हैं.

APS Home Page Click Here

 

Leave a Comment