PM Kisan Yojana 2022: इन किसानों से वसूलेगी सरकार पैसे, देखें लिस्ट

आज के इस आर्टिकल में हम PM Kisan Yojana 2022 के बारे में बात करने वाले हैं. क्योंकि सरकार ने आदेश जारी कर दी ही की ऐसे किसानों से pm किसान योजना का पैसा वसूल किया जाएगा जिन्होंने गलत तरीके से pm किसान योजना का फायदा उठाया है क्योंकि ऐसे कई किसान है जो पात्र नहीं है फिर भी उन्होंने इस योजना का लाभ लिया है ऐसी स्थिति में सरकार ने फैसला लिया है कि ऐसे किसान जो किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठा रहे ही जो कि पात्र भी नहीं है. तो ऐसे सभी लोग सावधान हो जाएं क्योंकि सरकार जल्द ही ऐसे वसूल करने वाली हेै. तो आइए इस आर्टिकल में संपूर्ण जानकारी जानते है.

apsmhow

PM Kisan Yojana 2022

हमारे देश में ऐसे कई लोग है जो बिना पात्र होते हुए भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत किसानों के हिस्सों का पैसा ले रहे हैं. जिसमे की सरकार ने लोगों के लिए एक आंकड़ा जारी किया है ऐसे में 3 लाख 15 हजार 10 किसानों की एक लिस्ट जारी की गई है जिसमें देखा गया है कि यह सभी लोग है जो पात्र नहीं होने के बावजूद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पैसों को डकार गए हैं. इन सभी कथित लाभार्थी किसानों से किस्त की राशियां वसूल की जाएगी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष आर्थिक सहायता दी जा रही है लेकिन वही दूसरी ओर देश में ऐसे कई लोग ही जो पात्र होते हुए भी योजनाओं का फायदा उठा रहे है.

ऐसे मे 3 लाख से अधिक ऐसे किसानों की पहचान की गई थी जिन्होंने गलत तरीके से किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठाया है. इसके अलावा यदि कोई किसान जिसने गलत तरीके से किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठाया है वहां स्वयं ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर किस्तों का पैसा वापस कर सकता है. मुख्य सचिव दुर्गाशंकर द्वारा सभी जिलाधिकारियों को आदेश दिए गए हे कि वह जल्द से जल्द पात्र किसानों की समीक्षा करें और उनसे किस्सों की धनराशि वसूल करके केंद्र सरकार के खजाने में जमा कराएं.

PM Kisan Yojana 2022 Overview

Scheme PM Kisan Yojana 
Year 2022
Fake Beneficiary 3,15,010
Installment 11th installment
Status Online
Refund  Online on official website
Official Website pmkisan.gov.in
 PM Kisan Yojana 2022
PM Kisan Yojana 2022

 

PM Kisan Yojana Fake Beneficiary 

देश में करोड़ों किसान ही जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठा रहे हैं जिनमें से कई किसान ऐसे भी है जिनकी किस्सों को अब रोक दिया गया है. रोकने का कारण यह है कि उनके आधार कार्ड और अन्य दस्तावेजों में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी पाई गई है. क्योंकि सरकार द्वारा हाल ही में सभी दस्तावेजों को ढंग से जांच किया गया है जिसमें कई किसानों की पोल पट्टी खुली है. सरकार के डाटाबेस में पाए गए सभी ऐसे किसान जो अपात्र है उनकी किस्ते रोक दी गई है. 

इसकी साथ ही कई किसानों की किस्ते इसलिए भी रोक दी गई है क्योंकि उनके नाम और आधार कार्ड में भिन्नता पाई गई है. इसके साथ मुख्य सचिव द्वारा जिले के अधिकारियों को जल्द से जल्द इस पर काम करने के बारे में कहा है. और ऐसे सभी अपात्र किसानों से पैसा वसूल करें जिन्होंने गलत तरीके से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठाया है.

PM Kisan Samman Nidhi problem

मुख्य सचिव द्वारा आदेश दिए गए है कि रुके हुए मामलों को जल्द से जल्द दुरस्त किया जाए, साथ ही उन्होंने यह भी आदेश दिया कि कृषि विभाग की टीम 30 जून तक इस बारे में 100 प्रतिशत सत्यापित करके रिपोर्ट सौपे. क्योंकि इस वजह से कई ऐसे भी किसान इस कड़ी में फस गए हैं जो पात्र होते हुए भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं.

PM Kisan Samman Nidhi News in Hindi

मुख्य सचिव ने कहा हे कि सभी किसानों को सलाह दी जाती है कि सभी किसान 31 मई से पहले पहले अपनी ईकेवाईसी पूर्ण कर लें. एक रिपोर्ट में सामने आया है कि देश में अभी तक सिर्फ 53 प्रतिशत किसान ही ईकेवाईसी कर पाए हैं. सचिन जिला कलेक्टरो को निर्देश देते हुए कहा है कि किसान पोर्टल पर लगभग 80000 से ज्यादा के आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं इन किसानों की पात्रता और दस्तावेजों का सत्यापन करके तुरंत उन्ह योजना का लाभ दिया जाए. और ऐसे लोग जो पात्र नहीं है उनको रिजेक्ट कर दिया जाए. साथ ही उन्होंने अपात्र लोगों से पैसे वसूल करने के बारे में भी आदेश दिए हैं.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Kist status check

आइये अब जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं इसकी कुछ प्रक्रिया है जिसे आप मोबाइल पर भी कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  2. इसके बाद आपके सामने home page पर आपको beneficiary status दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है.
  3. इसके बाद आपको दो विकल्प दिखाई देंगे जिसमें aadhar cardand number और account number ऑप्शन होगा.
  4. अब आपको आपके आधार कार्ड और अकाउंट नंबर दोनों में से किसी एक का चयन करना है.
  5. इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर या अकाउंट नंबर यहां दर्ज करना है और get data पर क्लिक करना है.
  6. अब आपके सामने आपकी किस प्रकार स्टेटस दिखाई देने लगेगा कि आप की किस्त कितनी तारीख को ट्रांसफर हुई है.

FAQs related to PM Kisan Yojana 2022

Q1. PM Kisan Yojana 2022 की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Ans. PM Kisan Yojana 2022 : की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in है.

Q2. PM Kisan Yojana 2022 कब आएगी?

Ans. किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त मई या जून महीने में कभी भी जारी हो सकती है.

Q3. PM Kisan Yojana 2022 के अंतर्गत कितने पैसे मिलते हैं?

Ans. PM Kisan Yojana 2022 में किसानों को ₹6000 तीन किस्तों के अंतर्गत वितरित किए जाते हैं.

Official Website Click Here
APS Home Page Click Here

Leave a Comment