Kisan Pond Farm Scheme 2022: किसानों को 1 लाख रुपये देगी सरकार तालाब बनवाने के लिए

आज के इस आर्टिकल में हम Kisan Pond Farm Scheme के बारे में चर्चा करेंगे. साथ ही Farm pond Subsidy Rajasthan 2022, Farm pond Subsidy in Rajasthan 2022, Farm pond size in Rajasthan, Farm pond guidelines, Farm pond online application form आदि सभी के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे. यदि आप भी एक किसान ने और आपके खेत पर सिंचाई की जरुरत पड़ती है लेकिन आपके पास सिंचाई का कोई संसाधन उपलब्ध नहीं है तो इसी योजना का लाभ आपको अवश्य उठाना चाहिए. यदि आप Kisan Pond Farm Scheme के बारे में संपूर्ण जानकारी जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक बिल्कुल ध्यान पूर्वक पढ़ें जिससे कि कोई भी जानकारी आपसे ना छूटे.

Kisan Pond Farm Scheme

देश के बहुत सारी किसानों को अपने खेत में सिंचाई के संसाधनों को लेकर जल संकट का सामना करना पड़ता है. खरीब की फसल के दौरान जल संकट का सामना करना पड़ता है. जिससे कि किसान उपयुक्त जमीन होने की बावजूद भी अच्छी पैदावार नहीं कर सकता. इसी निपटने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं निकाली जाती है. इसी के चलते राजस्थान सरकार द्वारा Kisan Pond Farm Scheme चलाई गई है. जिसके अंतर्गत किसानों को अपने खेत पर ताला बनवाने पर 70 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है. आगे आर्टिकल में हम जानेगी कि आप इस योजना के लिए योग्य है या नहीं. साथ ही यह भी जानेंगे कि Farm pond online application form कैसे भरे. 

Farm pond Subsidy in Rajasthan 2022

खरीद की फसल को बोने का समय लगभग अब नजदीक आ चुका है. वर्तमान में, देश मे कई राज्य गिरते भू जल संकट का सामना कर रहे हैं. जिसकी चलते किसान के सामने भी सिंचाई करने की समस्या खड़ी हो जाती है. इसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए केंद्र और राज्य सरकारे किसानों के लिए दिन प्रतिदिन कई योजनाओं का अनावरण कर रही है. प्रतिवर्ष खरीब फसल के दौरान सिंचाई को लेकर किसानों के समक्ष सिंचाई की समस्या खड़ी हो जाती है. इन्हीं सब स्थितियों के चलते प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत कच्चा व प्लास्टिक लाइनिंग फार्म पौण्ड सिंचाई के लिए बरसात का पानी इकट्ठा करने के लिए बनाया जाता है. इस पानी का उपयोग किसानों की बंजर पड़ी हुई भूमि को फिर से उपजाऊ बनाने और किसानों के जीविकोपार्जन के योग्य बनाया जाता है.

Kisan Pond Farm Scheme Overview

Yojana Kisan Pond Farm Scheme 
Year 2022
Beneficial Farmers
Benefits Up to 1,05,000 Rupees
Requirement At least 0.3 hectare
Size less than 1200 cubic meters and minimum is 400 cubic meters (Pro Rata Basis)
Official website agriculture.rajasthan.gov.in
apsmhow
Kisan Pond Farm Scheme
Kisan Pond Farm Scheme

Rajasthan farm pond subsidy

कई किसानों को यह जानना है कि आखिर सरकार Kisan Pond Farm Scheme के अंतर्गत सब्सिडी के तोैर पर कितने प्रतिशत राशि यानी कितने रुपए अनुदान देती है. तो आप सभी किसानों को हम बताना चाहेंगे कि किसान फार्म पॉन्ड योजना के अंतर्गत प्रदेश की सरकार द्वारा कच्चे फार्म पौण्ड व प्लास्टिक लाइनिंग फार्म पौण्ड बनाने पर लघु व सीमांत किसानों को लागत का अधिकतम 70 प्रतिशत ( 73500 या 105000) अनुदान के रूप में देती है. वही अन्य दूसरे कृषकों को तालाब की लागत का 60% (63000 या 90000) तक सब्सिडी प्रदान करती है.

Farm pond size in Rajasthan

सभी किसान भाइयों को बता दे जब आप अपने खेत पर तालाब बनवाएंगे तो उस तालाब की एक निश्चित साइज होनी चाहिए. तभी आपको Kisan Pond Farm Scheme का फायदा मिल सकेगा. आपको बता दें कि तालाब का आकार 1200 घन  मीटर से कम व न्यूनतम 400 घन मीटर होने पर प्रोरेटा बेसिस होना चाहिए तभी आपको इस योजना की अंतर्गत सब्सिडी मिलेगी. वही 400 घन मीटर से कम वाले तलाव पर सब्सिडी की राशि नहीं दी जाएगी. ऐसे सभी उम्मीदवार जो Kisan Pond Farm yojana के तहत आवेदन करना चाहते हैं वह अपने नजदीकी ईमित्र पर जाकर साथी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. वही सभी किसानों को बता दे कि इसी योजना के अंतर्गत पहले आओ पहले पाओ की आधार पर किसानों को चयनित किया जाएगा इसलिए जल्द से जल्द इसी योजना का लाभ उठाएं.

Required Documents for Rajasthan Kisan Pond Yojana 

  • नवीनतम जमाबंदी (6 माह तक) ई हस्ताक्षरित या पटवारी द्वारा जारी
  • प्रमाणित नक्शा ट्रे नवीनतम ( 6 माह तक) ई हस्ताक्षरित या पटवारी द्वारा जारी
  • प्रमाणित लघु एवं सीमांत प्रमाण पत्र
  • जन आधार कार्ड (इसमे आपके खाता नम्बर, मोबाइल नमंबर एवं कृषक श्रेणी लघु / सीमांत अपडेट होनी चाहिए) 
  • बैंक पासबुक 

Rajasthan Kisan Pond Yojana Eligibility

इसी योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास कम से कम 0.3 हैक्टेयर जमीन होना अनिवार्य है. वही इस तालाब का निर्माण सड़क किनारे या घनी आबादी से कम से कम 50 फिट की दूरी पर किया जाना चाहिए. इसके साथ ही आपको एक बोर्ड लगाना होगा जिस पर लाल स्याही से सावधान आगे गहरा गड्ढा है इस तरह से लिखा होना चाहिए. वही किसान अलग-अलग खसरा नंबर पर तालाब बनवाकर अनुदान ले सकता है लेकिन एक खसरा नंबर पर एक ही बार सब्सिडी दी जाएगी. इस योजना की अंतर्गत किसी भी ट्रस्ट/सोसाइटी/स्कूल/कॉलेज/मंदिर/धार्मिक संस्थान को शामिल नहीं किया जाएगा. बता दी की इसका सत्यापन कृषि विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा. जिसके बाद किसानों की जनाधार से जुड़े बैंक खाते में सब्सिडी की राशि भेज दी जाएगी.

Farm pond online application form

Rajasthan Kisan Pond Yojana के लिए आवेदन करने के लिए किसान को अपने नजदीकी ईमित्र पर जाना होगा जहां पर वह आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है. सभी किसान भाइयों से निवेदन है कि इस योजना का लाभ जल्दी से जल्दी उठाएं क्योंकि इसमें जो पहले आवेदन करेगा उसे इसका लाभ मिलेगा.

FAQs related to Rajasthan Kisan Pond Yojana 

Q1. Kisan Pond Farm Scheme official website क्या है?

Ans. Kisan Pond Farm Scheme official website agriculture.rajasthan.gov.in है.

Q2. How to apply for farm pond in Rajasthan?

Ans. इस योजना के लिए आपको अपने नजदीकी ईमित्र पर जाकर आवेदन करवाना होगा.

Q3. Farm pond size क्या होनी चाहिए?

Ans. तालाब का आकार 1200 घन मीटर से कम व न्यूनतम 400 घन मीटर होने पर प्रोरेटा बेसिस होना चाहिए.

APS Home Page Click Here

 

Leave a Comment